Please Note : Govt has introduced concept of ‘Udyam Registration’ w.e.f. 01/07/2020 for existing registered under ‘EM-II’ & ‘Udyog Aadhar Memorandum - UAM’ as well as new MSME enterprises.


उद्यम रजिस्ट्रेशन : जाने क्या है एमएसएमई की नयी ऑनलाइन प्रक्रिया - Udyam.org.in

उद्यम रजिस्ट्रेशन : जाने क्या है एमएसएमई की नयी ऑनलाइन प्रक्रिया


कोरोना महामारी के बाद भारत सरकार ने भारतीय नागरिक की समस्याओं के कारण "आत्मानबीर भारत" योजना कार्यक्रम शुरू किया, जिसका महामारी के दौरान व्यापक रूप से सामना किया गया। जिसके अनुसार सरकार का उद्देश्य यह है कि भारतीयों को आत्मनिर्भर बनाना और व्यापार-मित्रता को प्रोत्साहित करना। इस योजना को सफल बनाने के लिए सरकार ने पुरानी उद्योग आधार पंजीकरण प्रक्रिया को सरल बनाने और व्यवसाय करने में आसानी को प्रोत्साहित करने की पहल के साथ उद्यम रजिस्ट्रेशन शुरू किया है।

क्या है उद्यम रजिस्ट्रेशन?


भारत सरकार ने 1 जुलाई 2020 को उदयम रजिस्ट्रेशन के तहत सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए नई पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की है। 26 जून 2020 को एमएसएमई मंत्रालय द्वारा प्रकाशित एक अधिसूचना के अनुसार, अब इसे सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को उदयम के रूप में जाना जाएगा। । पंजीकरण की नई विधि 1 जुलाई 2020 से शुरू हो चुकी है।

उदयम रजिस्ट्रेशन की शुरुआत के साथ एमएसएमई पंजीकरण प्रक्रिया अब और तेज और आसान हो गई है। एक उद्यम आसानी से आधार कार्ड के आधार के माध्यम से एमएसएमई के तहत पंजीकरण कर सकता है। कंपनी पंजीकरण के लिए आपको पैन कार्ड और जीएसटीआईएन की आवश्यकता होती है। यह व्यापार करने में आसानी के अवसर भी बनाता है।

एमएसएमई एंटरप्राइज के वर्गीकरण, लाभ, पात्रता मानदंड, आवेदन करने की प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेजों के बारे में गहराई से ज्ञान प्राप्त करने के लिए, इस लेख को पूरा पढ़े।

उद्यम रजिस्ट्रेशन प्रमाणपत्र और संख्या क्या है?


उदयम रजिस्ट्रेशन पंजीकरण प्रमाणपत्र माइक्रो स्मॉल मीडियम एंटरप्राइजेज (एमएसएमई) के तहत पंजीकरण का प्रमाण है। एमएसएमई मंत्रालय द्वारा जारी किए गए उदयम रजिस्ट्रेशन का प्रमाण पत्र आपको सभी पंजीकरण प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद आजीवन वैधता के साथ प्राप्त होगा। इस सर्टिफिकेट के तहत एक क्यूआर कोड होता है, जिसके जरिए आप उद्योग पंजीकरण पोर्टल के तहत अपनी पंजीकृत कंपनी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उदयम पंजीकरण के लिए योग्यता


अगर आप निचे दिए गए किसी भी व्यवसाय से जुड़े हो तो आप उद्यम रजिस्ट्रेशन करवा सकते हो।


एमएसएमई की नई परिभाषा


एंटरप्राइज टाइप इन्वेस्टमेंट इन प्लांट एंड मसिनेरी और इक्विपमेंट्स टर्नओवर
माइक्रो एंटरप्राइज 1 करोड़ रूपए से ज्यादा का निवेश नहीं होना चाइये सालाना टर्नओवर पांच 5 करोड़ रूपए से ज्यादा का नहीं होना चाइये
स्माल एंटरप्राइज 10 करोड़ रूपए से ज्यादा का निवेश नहीं होना चाइये सालाना टर्नओवर पांच 50 करोड़ रूपए से ज्यादा का नहीं होना चाइये
मध्यम एंटरप्राइज 50 करोड़ रूपए से ज्यादा का निवेश नहीं होना चाइये सालाना टर्नओवर पांच 250 करोड़ रूपए से ज्यादा का नहीं होना चाइये

उद्यम रजिस्ट्रेशन मे पंजीकृत होने के फायदे है?


निचे हमने उद्यम रजिस्ट्रेशन के कुछ फायदे के बारे मे बताया जिसे आप पढ़ सकते है।

  1. बैंको मैं आपको बिना सिक्योरिटी के लोन प्रदान किया जायेगा।

  2. पेटेंट पंजीकरण सब्सिडी।

  3. बैंक ऋण, पेटेंट और बारकोड, जीएसटी और आयकर दाखिल करने, आदि के लिए ब्याज दर पर सब्सिडी दी जाएगी।

  4. देर से या डिफ़ॉल्ट भुगतान के खिलाफ सुरक्षा प्रदान किया जायेगा।

  5. बिजली और पानी के बिल पर रियायत दी जाएगी।

  6. सरकारी टेंडर के लिए आवेदन करते समय आपको प्राथमिकता दी जाएगी।

  7. निर्यात अब उद्यम टर्नओवर गणना से मुक्त रहेगा।

  8. उद्यमी अब अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के लिए पात्र हो सकेंगे।

  9. आईएसओ सर्टिफिकेशन पेमेंट मैं आपको रिफंड की सुविधा मिलेगी।

उद्यम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया


उद्यम रजिस्ट्रेशन करने के लिए निचे दिए गए आसान और सरल चरणों का पालन करे।

चरण 1: हमारे उद्यम रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर जाएं।

चरण 2: अपने उद्यम रजिस्ट्रेशन आवेदन का भुगतान ऑनलाइन करें।

चरण 3: आपका उद्यम एप्लीकेशन हमारे रेगिस्ट्रशन कर्मचारी द्वारा बढ़ाया जायेगा।

चरण 4: हमारे पंजीकरण अधिकारियों में से एक आपके उद्यम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के आवेदन को संसाधित करेगा।

चरण 5: 1-2 घंटे के भीतर आपको अपने पंजीकृत ईमेल पते पर अपना उद्यम रजिस्ट्रेशन प्रमाणपत्र प्राप्त होगा।

आवश्यक दस्तावेज



पहले से पंजीकृत उपयोगकर्ता के लिए उद्यम रजिस्ट्रेशन


भारत सरकार के अनुसार, सभी मौजूदा उद्यमों के लिए यह अनिवार्य है कि वे पुरानी एमएसएमई रजिस्ट्रेशन को 31 मार्च 2021 से पहले नए उद्यम रजिस्ट्रेशन में बदल दें। अगर व दिए गए समय से पहले नए प्रक्रिया मई नहीं बदलते तो उनका रजिस्ट्रेशन रद्द क्र दिया जायेगा।

आप हमारे पोर्टल से उद्यम री रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

Udyam.org.in को क्यों चुने?


हम स्टार्टअप और उद्यमियों को भारत सरकार की सभी प्रक्रियाओं के लिए पंजीकरण और प्रमाणपत्र प्राप्त करने में मदद करते हैं। हम एमएसएमई की नई उद्यम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के साथ सूक्ष्म लघु और मध्यम आकार की कंपनियों के लिए अच्छी तरह से योग्य हैं। हमारे ग्राहक हमारे काम से बेहद संतुष्ट रहते है। संतुष्ट ग्राहक अक्सर पंजीकरण और अन्य प्रक्रियाओं के वापस भी आते हैं।

सरकारी और दूसरे पोर्टल्स बहुत जटिल हैं और उनके पास लंबी फार्म जमा करने की प्रक्रिया है जो पहली बार उपयोगकर्ताओं के लिए अनुकूल और आदर्श नहीं है।

हमारे पोर्टल में समस्या-मुक्त उद्यम रजिस्ट्रेशन के लिए सिंगल-विंडो प्रणाली प्रदान करता है। यदि आपको फॉर्म जमा करने से संबंधित किसी प्रकार की समस्या है तो आप हमसे udyam.org.in पर संपर्क कर सकते हैं।

Tags udyam registration in hindi, udyam registration kya hai, udyam registration kaise kare